How To Write Seo Friendly Post In Blogger

Share:

How To Write Seo Friendly Post In Blogger

नमस्कार दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में आप को ब्लॉगर में Seo Friendly पोस्ट को कैसे लिख सकते है इस के बाड़े में जानकारी देने वाला हु ।  एक  ब्लॉग पोस्ट के   पोस्ट में क्या क्या होना चाहिए कितना वर्ड होना चाहिए कितना फोटो होना चहिये। Keyword को कैसे डिफाइन करना है। अगर आप एक ब्लॉगर है  और आप कितना भी अच्छा ब्लॉग लिख लो और वो गूगल के 4th या  उस के बाद वाले पेज पे आये तो ऐसा पोस्ट लिख के ज़ादा फ़ायदा होने वाला नहीं है इस लिए आप को Seo Friendly Article लिखना चाहिये। अगर आप ब्लॉगर है तो आप को पता होता की ब्लॉग पे Traffic बढ़ाना कोई आसान कम नहीं है। 

 Seo Friendly Blog Post कैसे लिखे 

Seo का पूरा नाम Search Engine Optimization . हम  Seo Friendly Article इस लिए लिखते है की हम किसी भी Search Engine को ये बता सके की हमारा ये post या Article किस टॉपिक पे लिखा गया है जिस से की कोई भी Search Engine हमारे पोस्ट को सर्च कर के उसे लोगो को दिखा सके। जैसे की अगर आप  गूगल पे Search करते हो की Techstermoon तब आप को जितना भी पोस्ट दिखता है वो सारा Google  पे रैंक कर गया होता है। अगर हमे भी अपने पोस्ट को गूगल में रैंक करना है तो हमे भी article या पोस्ट को अच्छे से Search Engine के लिए Optimiz करना होगा तब ही वो Search में आ पायेगा। 

 निचे कुछ टिप्स दिया गया इसे आप Follow करेंगे तो आप का पोस्ट  Seo Friendly होगा। 

1 . Keyword Research

Keyword Research का मतलब होता है की अगर आप कोई भी पोस्ट लिख रहे है तो आप को उस topic के बड़े Keyword पता होना चाहिए की लोग गूगल में क्या क्या Seacrh करते है इस Topic से related 
Ex  अगर कोई Google में search करता है How To Write Seo Friendly Post ये एक Keyword हो गया। 
या फिर Seo Friendly Article ये भी एक KeyWord हो गया। इस तरह का आप को keyword ढूँढना होता है। 




अगर आप को keyword ढूंढने में   प्रॉब्लम हो रहा है तो आप  Google Keyword Planner का इस्तमाल कर सकते है ये Google का Keyword Planner आप को उस Keyword पे कितना Competition है ये सब भी Check कर के बता देगा  नहीं  तो आप काफी सारा paid Tool भी आता है उसे आप Online खरीद सकते है। 

2. Title 

जब भी हम कोई भी पोस्ट लिखते है तो सब से पहले हम उस पोस्ट का Title लिखते है।  जब भी टाइटल लिखे तब उस में Keyword को जरूर डाले जैसे की इस पोस्ट का टाइटल है How To Write Seo Friendly Post  तो इस टाइटल में Seo Friendly Post एक   keyword हो गया तो आप भी इसी तरह से keyword रिसर्च करने के  उसे टाइटल में इस्तेमाल करे। 

3. Think before you write

अगर आप किसी भी टॉपिक के बड़े पोस्ट लिख रहे तो उस टॉपिक के बड़े में अच्छे तरिके रिसर्च करिए। अगर आप ने आधा अधूरा ज्ञान से  कोई भी पोस्ट लिख दिया और वो यूजर को पसंद नहीं आया तो वो आप के ब्लॉग के आने के तुरंत बाद ही  आप के ब्लॉग को बंद कर देगा।जिस से आप के ब्लॉग का रैंकिंग खराब हो सकता है। इस लिए काफी अच्छे तरिके से ब्लॉग में कोई भी पोस्ट लिखे।


keyword-research.png
KeyWord

4. Use Keyword in Paragraph

Keyword को  ब्लॉग के  पैराग्राफ में जरूर इस्तेमाल करे। आप को इस बात पे ध्यान देना होगा की आप जिस भी टॉपिक पे आर्टिकल या पोस्ट लिख रहे हो उस में कीवर्ड को जरूर प्रयोग करे।   इस से आप का पोस्ट Seo  फ्रेंडली होता है। लेकिन Keyword लिखते समय इस बात  पे जरूर ध्यान की  जिस भी पैराग्राफ में आप keyword लिख रहे है उस पैराग्राफ में वो वर्ड मैच कर रहा है या नहीं। 

5.  Use Alt Tag in Image 

अगर आप किसी भी टॉपिक पे पोस्ट लिख रहे है तो आप इमेज का प्रयोग जरूर करते  है जब भी आप इमेज का उसे करते है तो उस में आप Alt टैग का इस्तेमाल जरूर करे। 
अगर कोई भी गूगल में आप के टॉपिक से संबंधित इमेज  सर्च करता है तब भी अगर आप का इमेज सर्च में आ जाये तो भी आप का पोस्ट को  रैंक होने का चांस बढ़ जाता है।

 6 .  Use Heading

पोस्ट लिखते समय इस बात का जरूर ध्यान दे की जिस भी टॉपिक पे आप पोस्ट लिख रहे है उस पोस्ट में Heading ,Sub Heading , Minor Heading  और Normal को ध्यान में रखते हुए पोस्ट को लिखे। जो सब से महत्वपूर्ण लाइन हो उसे H1 या Heading बनाये जो उस के कम महत्वपूर्ण हो उसे Sub Heading या H2 बनाये उस से कम महत्वपूर्ण को Minor Heading  और उस के बाद आप जो भी लिखे उसे पैराग्राफ में लिख दे। 

7 . Keyword को Bold करे

पैराग्राफ लिखते समय इस बात  का जरूर ध्यान के की जो भी  महत्वपूर्ण(Important) कीवर्ड हो उसे आप बोल्ड करते जाये। जब भी किसी भी महत्वपूर्ण वर्ड को का आप बोल्ड करते है तो वो महत्वपूर्ण कीवर्ड आप के ब्लॉग का Related Keyword हो जाता है जिस से की किसी भी सर्च इंजन को ढूंढ़ने में आसानी हो जाता है। 

8. UseMeta Description 

जब भी आप ब्लॉगर पे कोई भी पोस्ट लिखते है तब आप को दाये साइड में Search Description का ऑप्शन मिलता है. आप को उस में  जरूर उस टॉपिक के बाड़े में लिखना है जो उस पोस्ट का सब से ज़ादा महत्वपूर्ण लाइन हो। 

9 . Add content regularly 

अगर आप एक ब्लॉगर है और आप उस ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते है तो आप को अपने ब्लॉग को रेगुलर मेंटेन करना होगा। जैसे की अगर आप डेली पोस्ट डालते है तो आप डेली पोस्ट डेल या भी सप्ताह में 1  या एक से ज़ायदा पोस्ट डालते है तो आप को पोस्ट डालने के Regularly को कायम रखना होगा जिस से की गूगल को लगे की इस ब्लॉग पे Regularly कंटेंट add होगा है तो आप के ब्लॉग का सर्च प्रेफरन्स बढ़ जाता है जिस से की आप के ब्लॉग का पोस्ट को रैंक करने में मदद मिलता है। 

10. Internal Links to Related Article

पोस्ट लिखते समय इस बात का जरूर ध्यान दे की जो भी पोस्ट आप के ब्लॉग पे पहले से लिखा हुआ है उसे भी एक या दो पैराग्राफ के बाद उसका भी लिंक जरूर डाल जिस से की आप के ब्लॉग का बाउंस रेट कम हो जायेगा।  जिस से की आप के ब्लॉग पे जो विज़िटर आएगा वो कुछ देर तक आप के ब्लॉग के रहेगा जिस से भी आप के ब्लॉग का रैंकिंग बढ़ता है।




11. length of your article

 जब भी पोस्ट लिखे उसका लेंथ 300 Words से ज़ादा का लिखे। ब्लॉग में कम से कम आप 300 वर्ड्स जरूर लिखे। इस से आप को दो फ़ायदा होगा एक पोस्ट का लेंथ बड़ा होगा और ब्लॉग पे ज़ादा ads लगाने का भी ऑप्शन मिल जायेगा। अगर आप इस के बाड़े में ज़ादा जानना चाहते है तो इस पैराग्राफ के निचे Yoast Seo  साइट का लिंक दे देता हु जिस से की आप पूरा पढ़ सके। 

12 . Let other people read your post


 

1 comment: